Sunday, April 6, 2008

hindi joke-1

1-एक आदमी आधी रात को एक गली के सामने खड़ा था। एक सिपाही जो गश्त के दौरान उधर से गुजर रहा था उसे खड़ा देखकर रुक गया। उसने कड़क कर पूछा - कौन है ?
जी, शेर सिंह ।
बाप का नाम ?
शमशेर सिंह ।
कहां रहते हो ?
शेरों वाली गली में ।
यहां क्यों खड़े हो ?
जी, कैसे जाऊं ? गली में कुत्ते भौंक रहे हैं ...... ।

2-

डूबते हुए सूरज को देख कर दो बच्चे बहस कर रहे थे।
एक बच्चा बोला - यह सेब है।
दूसरा बोला - नहीं, यह संतरा है।

यह बहस झगड़े में तब्दील होने वाली ही थी कि सौभाग्य से एक सज्जन वहां से गुजरे । बच्चों ने झगड़ा निपटाने की गरज से उन्हीं से पूछना बेहतर समझा।

अंकल, मैं कहता हूं यह सेब है। यह कहता है कि यह संतरा है। आप ही बताइए कि यह क्या है ?

सज्जन ने पांच मिनट सूरज की तरफ गौर से देखा फिर गंभीर मुद्रा बनाकर बोले - बच्चो, मैं दूसरे मोहल्ले में रहता हूं इसलिए ठीक से कुछ नहीं कह सकता। बेहतर होगा तुम यहीं आसपास रहने वाले किसी आदमी से पूछो ..... ।

3-एक शेर ने अपनी शादी के पहले अपने दोस्तों के लिए बैचलर्स पार्टी का आयोजन किया। पार्टी में जंगल के सभी शेरों को आमंत्रित किया गया था।
जब डांस चल रहा था तभी एक चूहा आया और शेरों के साथ नाचने लगा।
चूहे को वहां देखकर शेर को अच्छा नहीं लगा। उसने चूहे से पूछा कि वह यहां क्यों आया जबकि पार्टी में शेरों के अलावा दूसरे जानवरों को आमंत्रित ही नहीं किया गया है।
चूहे ने जवाब दिया - शादी के पहले मैं भी शेर ही था ...... ।

4-

संता और बंता बाजार में घूम रहे थे कि तभी अचानक बादल घिर आए और बारिश होने लगी। बंता के हाथ में एक छाता था पर वह उसे ,खोलने के बजाय भीग रहा था।

संता - अरे बेवकूफ, ये छाता क्यों नहीं खोल लेता । देख नहीं रहा बारिश हो रही है।
बंता - मैं इसे नहीं खोल सकता !
संता - क्यों ?
बंता - इसमें जगह-जगह छेद हैं।
संता - तो फिर इसे लाया ही क्यों ?
बंता - अरे तो मुझे क्या पता था कि बारिश होने लगेगी ...... ?

5-

नवविवाहिता रो रही थी। उसकी सहेली ने पूछा - क्या माजरा है ?
मेरे पति ने मुझे धोखा दिया है। वह पहले से शादीशुदा है। उसके पांच बच्चे हैं - नवविवाहिता ने सिसकते हुए बताया ।

हे राम ! यह जानकर तो तुम्हें बहुत दु:ख हुआ होगा ? सहेली ने पूछा ।

हां, और मेरे तीनों बच्चे भी यह सुनकर खुश नहीं है।

6-

एक रात, एक उम्रदराज पति-पत्नी सोने की तैयारी में थे। पति को नींद आ रही थी जबकि पत्नी का मूड रोमांटिक हो रहा था।

पत्नी बोली - तुम्हें याद है, शादी के बाद जब हम सोने जाते थे तो तुम मेरा हाथ थाम लेते थे ।

उनींदे ही उसने हाथ बढ़ाकर पत्नी का हाथ अपने हाथ में ले लिया और फिर सोने की कोशिश करने लगा।

कुछ देर बाद पत्नी ने फिर कहा - उसके बाद तुम मेरा चुंबन लिया करते थे।

झल्लाते हुए उसने पत्नी के गाल का एक चुंबन लिया और फिर सोने लगा।

कुछ सेकंड बाद बाद पत्नी फिर बोली - फिर तुम मेरी गर्दन पर काट लिया करते थे .......

पति ने एक झटके से चादर एक ओर फेंकी और कमरे के बाहर चल दिया ।

हतप्रभ, पत्नी ने पूछा - कहां जा रहे हो ?

अपने दांत लेने ..........

7-

पत्नी मायके गई तो तीन वर्षीय बच्चे को पति की देखभाल में छोड़ गई। रात हुई तो पति ने आराम से सोने के लिए बच्चे को अलग चारपाई पर लिटा दिया। घंटे भर बाद बच्चा कुनमुनाया - पापा! पापा! प्यास लगी है।

चुपचाप सो जाओ। सुबह पी लेना। पिता ने नींद में ही जवाब दिया।

थोड़ी देर बाद फिर बच्चे की आवाज आई - पापा ! प्यास लगी है। एक गिलास पानी दे दो न !

उसने डांटते हुए कहा - चुपचाप सो जा नहीं तो आकर एक थप्पड मारूंगा।

कुछ देर बाद बच्चा फिर कुनमुनाया ....... पापा ...... !

क्या है ?

बच्चा - थप्पड़ मारने आओ तो एक गिलास पानी भी ले आना ...........

8-

बंता के दोनों कानों पर पट्टी बंधी देखकर संता ने कारण पूछा। बंता ने बताया - जब मैं कपड़ों पर इस्तरी कर रहा था कि तभी फोन की घंटी बजी। हड़बड़ी में मैंने फोन की जगह गरम इस्तरी ही कान पर लगा ली जिससे कान जल गया।

ओह ! बहुत बुरा हुआ। - संता ने अफसोस जताया। - लेकिन पट्टी तो दूसरे कान पर भी बंधी है। इसे क्या हुआ ?

उस कम्बख्त ने दो मिनट बाद दुबारा फोन कर दिया ......

9-

एक चोर ने सेध मारी लेकिन सामान लेकर भागते समय गली के कोने पर पुलिस द्वारा धर लिया गया।
अगले दिन मकान का मालिक उससे मिलने थाने पहुंचा। थानेदार ने सोचा कि कहीं यह चोर के साथ मारपीट न कर दे इसलिए उसने उसे चोर से मिलने से रोका और बोला - आपको उससे जो भी बात करनी है वह अदालत में करिए, यहां नहीं ।

अरे, नहीं, नहीं, मैं उस पर नाराज नहीं हूं। - मकान मालिक ने कहा। - मैं तो उससे सिर्फ यह जानना चाहता हूं कि वह आखिर घुसा किस तरह कि मेरी पत्नी को उसकी आहट तक नहीं हुई ? मैं तो कई सालों से कोशिश कर रहा हूं पर वह फौरन जाग जाती है।

10-एक सज्जन एक अत्याधुनिक हॉस्पीटल में पहुंचे जहां मस्तिष्क प्रत्यारोपित किए जाते थे। उसने वहां के डॉक्टर से आदमी के दिमाग की कीमत पूछी।
डॉक्टर ने बताया - आम आदमी के दिमाग की कीमत 1 लाख रुपए है। वैज्ञानिक के दिमाग की कीमत है 5 लाख रुपए और नेता के दिमाग की 10 लाख रुपए।
नेता के दिमाग की कीमत इतनी ज्यादा क्यों ? आदमी ने पूछा।
एकदम कोरा जो रखा है, कभी इस्तेमाल ही नहीं किया गया! - डॉक्टर ने जवाब दिया।

No comments:

Post a Comment

1